व्यक्ति को आर्थिक मजबूती देती हैं सरकार की ये योजनाएं, क्या आपको पता है इनके बारे में

जरूरतमंदों को राहत देने, उनके भविष्‍य को संवारने और सुरक्षित करने के साथ ही बुनियादी जरूरतों को कम से कम खर्च पर आसानी से पूरा करने के मकसद से केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी कई तरह की स्कीम्स चलाती हैं।

जरूरतमंदों को राहत देने, उनके भविष्‍य को संवारने और सुरक्षित करने के साथ ही बुनियादी जरूरतों को कम से कम खर्च पर आसानी से पूरा करने के मकसद से केंद्र के साथ ही राज्य सरकारें भी कई तरह की स्कीम्स चलाती हैं। इन स्‍कीम्‍स के जरिए गरीबों, किसानों और आम आदमी को लोन, पेंशन से लेकर बेहतर सेहत तक की सारी सुविधाएं दी जाती हैं। आइये आपको बताते हैं वे कौन-कौन सी योजनायें हैं।

सुकन्‍या समृद्धि योजना

अगर आप एक बेटी के पिता हैं और उसका भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो सरकार की सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। ‘सुकन्‍या समृद्धि योजना’ में आप हर महीने 250 रुपए से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें ब्‍याज अन्‍य तमाम स्‍कीम से ज्यादा बेहतर मिलता है और टैक्‍स छूट का लाभ भी मिलता है। बेटी के 21 साल के होने पर ये स्‍कीम मैच्‍योर हो जाती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

जो युवा अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन फंड न होने की वजह से वे ऐसा नहीं कर पाते हैं। ऐसे युवाओं के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है। इस स्कीम में 3 कैटेगरी शिशु, किशोर और तरुण में लोन ऑफर किए जाते हैं और अधिकतम 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

आयुष्मान भारत योजना

गरीब तबके के लोगों के बेहतर इलाज के लिए सरकार आयुष्मान भारत योजना चला रही है। इस योजना के तहत लोगों को 5 लाख रुपए तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा दिया जाता है। आयुष्‍मान भारत योजना के पात्र इस स्‍कीम के तहत 1350 बीमारियों का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के लाभार्थी को दवाई की लागत, चिकित्सा आदि का खर्च सरकार की तरह से दिया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार से पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ती।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना चल रही है। इसके तहत हर मजदूर को 3,000 रुपए तक की पेंशन मिलने का प्रावधान है। ये पेंशन मजदूरों की कॉन्ट्रिब्यूशन के आधार पर दी जाती है। इस योजना का लाभ घरों में काम करने वाली मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर उठा सकते हैं। इस योजना में अलग-अलग उम्र के हिसाब से 55 रुपए से 200 रुपए मंथली निवेश करना पड़ता है। इसके बाद इसका लाभ मिलता है। इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक के मजदूर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना

जिन किसानों के पास खेती योग्य जमीन 2 हेक्टेयर या इससे कम है, उन्‍हें सहायता देने के लिए सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इस स्‍कीम के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपए सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। ये राशि किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपए करके ट्रांसफर की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button